हम आपको धरती के बारे में 10 अजीब बातें बताएंगे जो आप नहीं जानते।

इसमें कोई शक नहीं है कि ग्रह पृथ्वी विस्मयकारी है। यह उन मुट्ठी भर मनुष्यों के लिए और भी सही है जिन्होंने इसे अपनी आँखों से अंतरिक्ष से देखा है।

नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री कैथरीन सुलेमान कहते हैं, “हम अपने आप को एक बहुत बड़े, शक्तिशाली ग्रह पर एक छोटे से छोटे इंसान के रूप में समझते हैं, और इसलिए कुछ भी स्पष्ट रूप से अप्रासंगिक है जो ग्रह को प्रभावित कर सकता है।” अंतरिक्ष में चलने वाली पहली अमेरिकी महिला बनीं। “कुछ मायनों में यह सच है। लेकिन अगर आप पीछे हटते हैं और कुल मिलाकर ग्रह को देखते हैं, तो आप देखते हैं कि सभी वास्तविक रूप से आपस में जुड़े हुए हैं। ”

यहां तक ​​कि अपनी भव्यता और महिमा के साथ, पृथ्वी भी अजीब तरह का है। इस तथ्य के अलावा कि यह जीवन का समर्थन करने वाला एकमात्र (अभी तक ज्ञात) ग्रह है, इसमें अंतर्निहित विचित्रताओं का एक समूह है, भूभौतिकीय विचित्रता से लेकर भू-भाग तक, जो इसकी सहायता करने वाले जीवों को इसकी सतह को चित्रित करते हैं। और जितना अधिक हम पृथ्वी की ख़ासियतों के बारे में सीखते हैं, उतना ही अधिक हम उसके कई अजूबों की सराहना करते हैं और उस खजाने को प्राप्त करते हैं – जिस हवा से हम सांस लेते हैं।

सुलिवन कहते हैं, “आप पृथ्वी पर और उस विशाल राजसी महासागर को देखते हैं, [माहौल है] टेनिस बॉल पर फ़ूजी की तरह कुछ अधिक।” “यह साबुन के बुलबुले की दीवार की तरह है, यह छोटी झिल्ली जो चट्टान के इस दाने को ढँक देती है और यही कारण है कि critters हमारे लिए जीवित रह सकते हैं।”

यहाँ पानी और चट्टान की इस कटी हुई गेंद के बारे में कुछ अजीब बातें हैं जिन्हें हम घर कहते हैं।

ग्रह की डंडे फ्लिप

हम सभी जानते हैं कि उत्तर, ठीक है, उत्तर – अलास्का से ऊपर और दक्षिण अंटार्कटिका के मध्य के पास नीचे है। यह हमेशा ग्रह के भौगोलिक ध्रुवों के लिए सही होगा, लेकिन यह ग्रह के चुंबकीय ध्रुवों के लिए केवल अंतरावर्ती रूप से सही है। पिछले 20 मिलियन वर्षों में, चुंबकीय ध्रुव हर कई हजार वर्षों में फ्लिप-फ्लॉप हो गए हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आपके पास 800,000 साल पहले हाथ में कम्पास था, तो यह आपको बताएगा कि उत्तर अंटार्कटिका में था।

हालांकि वैज्ञानिकों को यकीन है कि पृथ्वी की मंथन, पिघली हुई लोहे की कोर शक्ति इन ध्रुवीय कलाबाजियों को दर्शाती है, यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि वास्तविक उलट-पुलट क्या होती है। प्रक्रिया धीरे-धीरे होती है और सदियों से होती है। अभी के लिए, पृथ्वी का उत्तरी चुंबकीय ध्रुव एक वर्ष में लगभग 40 मील की दूरी पर उत्तर की ओर रेंग रहा है। और यह देखते हुए कि आखिरी प्रमुख पोल 780,000 साल पहले हुआ था, हम एक फ्लिप के लिए अतिदेय हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *