hello friends, Rakshika Jain again

Today let’s discuss about some useful tips for daily needs.

I will write in hindi today because many followers ask me to write something in hindi. So lets start.


आज हम बात करेंगे कि सुबह एक ही बार में पेट कैसे साफ करें

पेट को साफ करने वाले तत्व – एसिडिटी, ब्लोटिंग, अपच, गैस, आदि आम समस्याएं हैं जो हममें से अधिकांश दैनिक जीवन में झेलते हैं, मसाला खाद्य पदार्थों, ग्रेवी, चोला, परांठा और चावल के कारण हम सभी फ्राइब्रोनोमिकल प्रसन्नता के लिए भोजन करते हैं।

जब हम भारतीय पूर्ण भोजन हैं तो हम स्वादिष्ट व्यंजनों पर रोक नहीं लगा सकते हैं लेकिन अपच को रोकने के लिए हम निश्चित रूप से कुछ कर सकते हैं।

लगभग सभी भारतीय घरों में एक आम दृश्य कई बार अपच के कारण सुबह में लू का दौरा होता है। यदि आप भी समाधान खोजने के लिए उसी के माध्यम से पढ़ रहे हैं। एक महत्वपूर्ण बात हाइड्रेटिंग है ताकि हम जो भोजन खाते हैं वह आंतों में आसानी से यात्रा करता है, अतिरिक्त पानी पीता है।

1 – डिल के बीज:

तवा पर बराबर मात्रा में सौंफ और ज़ीरा भून लें और अच्छे पाचन के लिए हर 4 घंटे में 1 चाय चम्मच खाएं।

dill seed

2 – पुदीना:

पेपरमिंट की पत्तियां पाचन को आसान बनाती हैं, इसलिए रोजाना भोजन में शामिल करें या रोज 4-6 पत्ते खाएं।

3 – गर्म पानी:

यह पेट को साफ करता है, विषाक्त पदार्थों को धोता है और चयापचय को बढ़ाता है। वास्तव में पानी सिस्टम को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा तरीका है

warm water

4 – नींबू के साथ गर्म पानी:

अगर आप एसिडिटी या हार्ट बर्न से पीड़ित हैं, तो यह ट्रिक जादू की तरह काम करती है। सुबह उठते ही सबसे पहले आप इसमें 1 नींबू का रस मिलाकर गर्म पानी पिएं। इसे लगातार 3-5 दिनों के लिए आज़माएं; आपकी अम्लता पूरी तरह से चली जाएगी। मैं ऐसा तब करता हूं जब मुझे एसिडिटी का सामना करना पड़ता है।

Warm water with lemon

5 – इसबगोल:

मुझे यकीन है कि आपने इस बारे में सुना होगा कि यह 1 चम्मच पानी के साथ लें और सुबह आपका पेट खाली हो जाएगा।Isabgol

6 – नींबू:

नींबू शरीर में विषाक्त पदार्थों और पाचन में एड्स को तोड़ने में मदद करता है। तो, या तो सुबह पानी और शहद के साथ लें या हर दिन अपनी करी में जोड़ें।

Lemon

7 – एलोवेरा:

हम शर्त लगाते हैं कि आपकी बालकनी में इस पौधे का होना आवश्यक है, इसलिए त्वचा का छिलका और जेल को पीस लें और हर दिन सुबह चिकनी मल त्याग के लिए पीएं।

Aloe vera

8 – तुलसी के पत्ते:

खाली पेट 5-6 तुलसी के पत्ते खाएं इससे आपकी इम्युनिटी बनेगी और पाचन में मदद मिलेगी।

Tulsi leaves

9 – अजवाईन:

बेहतर पाचन के लिए यह सबसे अच्छी चीज हो सकती है। अज्वैन को भूनें और एक जार में डालें और भोजन के बाद 1 चम्मच खाएं और सोने से पहले और सुबह आपकी मल त्याग मुक्त हो जाएगा; आपके पास कोई गैस समस्या नहीं होगी।

Ajwain

10 – हींग पाउडर:

यह पाचन के लिए बहुत अच्छा है और इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि हर माँ दाल और करी में हींग जोड़ती है। आप हींग चूरन खा सकते हैं या एक गिलास गर्म पानी में हींग मिला सकते हैं और सुबह पी सकते हैं।

Hing powder

ये हैं पेट को साफ़ करने वाले तत्व – ये आजमाए हुए, परखे हुए और अद्भुत घरेलू उपचार हैं ताकि आप अपने आप को फुलाए, गैस और एसिडिटी से मुक्त कर सकें।